रोहित शर्मा ने 2007 में आज के दिन किया था डेब्यू

ऐसे हुई शुरुआत: आज ही के दिन धाकड़ ओपनिंग बैट्समैन रोहित शर्मा ने भारत की तरफ से एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच में अपना डेब्यू किया था। हालांकि इस मैच में उन्हें बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिल पाया था। उन्होंने अपना डेब्यू आयरलैंड के खिलाफ बेलफ़ास्ट में खेला।

टेस्ट और टी20 डेब्यू: उसी साल दाएं हाथ के इस बल्लेबाज़ ने टी20 में भी अपना डेब्यू डर्बन में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था।इसके बाद टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने के लिए रोहित को 6 साल तक इंतज़ार करना पड़ा।उन्होंने 2013 में कोलकाता में वेस्ट इंडीज के खिलाफ मैच में भारत टीम की टेस्ट जर्सी पहली बार पहनी। इस मैच मैं रोहित ने शतक भी जड़ा था।

वर्ल्ड कप में रचा इतिहास: बीते सालों में रोहित भारतीय टीम का एक अहम भाग बन चुके हैं। 2019 वर्ल्ड कप में केवल 9 मैचों मैं 81.00 की औसत से रोहित, 648 रन बनाकर, सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। इसी के साथ, एक ही वर्ल्ड कप में 5 शतक बनाने वाले, वह पहले खिलाडी बन गए हैं।

कैरियर: रोहित भारत की तरफ से अब तक 224 एकदिवसीय, 108 टी20 और 32 टेस्ट खेल चुके हैं। सभी फॉर्मेट्स में कुल मिलाकर शर्मा 14,029 रन बना चुके हैं।

अद्धभुत रिकॉर्ड: वह दुनिया के एकमात्र अंतराष्ट्रीय बल्लेबाज़ हैं जिनके नाम एकदिवसीय मैचों में 3 दोहरे शतक दर्ज हैं। 50 ओवर के मैच में सबसे ज्यादा 264 रन का रिकॉर्ड भी रोहित के नाम है। यह मुकाम रोहित ने ईडन गार्डन्स में श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए हासिल किया।

शानदार आईपीएल कैरियर: आईपीएल में सबसे ज्यादा जीत भी रोहित शर्मा की टीम मुम्बई इंडियंस द्वारा दर्ज की गई हैं। रोहित की अगुवाई में मुम्बई इंडियंस ने 4 बार इस श्रृंखला को जीता है।

 

Leave a Reply

%d bloggers like this: