दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली में आने वाले सभी यात्रियों के लिए दिशानिर्देश जारी

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने सोमवार को कोरोनोवायरस के भयावह प्रकोप को ध्यान में रखते हुए उड़ानों, ट्रेनों और अंतरराज्यीय बसों सहित घरेलू यात्रा के लिए कुछ दिशानिर्देश जारी किए।

दिशानिर्देशों के अंतर्गत, बिना लक्षण वाले यात्रियों को उनके घर  इस सलाह के साथ जाने दिया जाएगा कि वे 14 दिनों के लिए अपने स्वास्थ्य की निगरानी करेंगे।  यदि धीरे-धीरे उनमें कोई लक्षण विकसित होते हैं, तो वे संबंधित दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) या राज्य के हेल्पलाइन नंबर पर सूचित करेंगे।

आगे दिशानिर्देशों को रखते हुए कहा गया कि  “सभी यात्रियों को अपने मोबाइल उपकरणों पर आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने की सलाह दी जाएगी। मध्यम या गंभीर लक्षणों वाले लोगों को COVID स्वास्थ्य सुविधाओं में भर्ती कराया जाएगा। हल्के लक्षण वाले लोगों को अपनी देखभाल के लिए घरेलू अलगाव या सार्वजनिक एवं निजी कोविड केयर सेंटर में रहने की सुविधाएं चुनने का अधिकार हैं।

बता दें, फंसे हुए प्रवासियों और अन्य लोगों को घर तक पहुँचाने के लिए कुछ ट्रेनें पहले ही चलने लगी हैं जबकि दो महीने बाद सोमवार से घरेलू हवाई सेवा को  फिर से शुरू किया गया हैं। रेलवे ने 1 जून से 200 पैसेंजर ट्रेनों का संचालन करने का फैसला लिया हैं ।

इस बीच, डीडीएमए ने सभी जिलाधिकारियों को प्रत्येक जिले में उप-विभागीय मजिस्ट्रेट (एसडीएम) स्तर के अधिकारी को नियुक्त करने का निर्देश दिया गया हैं ,जो कि एक टीम का निर्धारण करेगा तथा वह टीम आइसोलेटिड व्यक्तियों को पर्याप्त सुविधाओं को पहुँचाने का कार्य करेगी। 

Leave a Reply

%d bloggers like this: