कोविड-19 से जुड़ी लाइव अप्डेट्स : स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोविड-19 से 73% मौते किसी ओर बीमारी से संक्रमित होने वाले व्यक्तियों की

स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि भारत में कम से कम 73 फीसदी कोविड-19 मौतें उन लोगों की हुई हैं जो किसी ओर बीमारी से संक्रमित थें। प्रेस कॉन्फ्रेंस में, स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि अब तक 95,527 मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि रिकवरी दर 48.07 प्रतिशत तक सुधरी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज, भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के वार्षिक सत्र 2020 को संबोधित करते हुए कहा कि , “कोरोनोवायरस लॉकडाउन के बाद भारत फ़िर से अपनी गति पर वापस आएगा और पहले से ही ‘अनलॉक चरण -1’ के साथ भारत उस रास्ते पर है । स्वयं की आवश्यकता पर जोर देकर आत्मनिर्भर भारत की बात करते हुए , पीएम मोदी ने कहा, “विश्व एक विश्वसनीय, साथी की तलाश में है; भारत के पास शक्ति तथा क्षमता दोनों है। भारत को अब ऐसे उत्पादों का निर्माण करने की आवश्यकता है जो ‘भारत में बने हों, लेकिन दुनिया के लिए बने हों ।” उन्होंने कहा कि कोरोनोवायरस से लड़ने के साथ-साथ अर्थव्यवस्था को मजबूत करना सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शहर के COVID नामित अस्पतालों में बेड और वेंटिलेटर की उपलब्धता की जानकारी के लिए एक मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया। ‘दिल्ली कोरोना’ के नाम से पुकारे जाने वाले इस ऐप के माध्यम से कोरोना स्पेशल अस्पतालों के विषय में महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकेगी।

कोरोनावायरस संक्रमण ने मंगलवार को 2 लाख का आँकड़ा पार कर लिया। 1,98,706 संक्रमणों में से 97,581 सक्रिय मामले हैं, जबकि 5598 मौतें हुई हैं। 95,000 से अधिक रोगियों को छुट्टी दे दी गई है। भारत इस समय कोविड -19 से सबसे अधिक प्रभावित देशों की वैश्विक सूची में 7 वें स्थान पर है। वैश्विक स्तर पर, 6.2 मिलियन से अधिक मामले अब तक सामने आए हैं, जबकि 3.75 लाख लोगों ने संक्रमण के कारण दम तोड़ दिया है। संयुक्त राज्य अमेरिका कोरोना सबसे बुरी तरह प्रभावित राष्ट्र है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: