सीएम चंद्रशेखर राव ने तेलंगाना को भारत के ‘राइस बाउल’ बनाने में किसानों के प्रयासों की सराहना की

Pic Credit : ANI

हैदराबाद (तेलंगाना) : तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव ने गुरुवार को तेलंगाना को देश में सबसे ज़्यादा अनाज प्रदान करने वाले राज्य बनाने के लिए राज्य के किसानों की सराहना की तथा राज्य को देश का राइस बॉल बनाने में किसानों की प्रशंसा की। विशेष रूप से, FCI के अनुसार, इस साल राज्य ने रिकॉर्ड स्तर धान की खेती की है।

उन्होंने किसानों को मुफ्त बिजली के कुशल उपयोग और सिंचाई के लिए पानी की उपलब्धता का सुचारू रूप से इस्तेमाल करने तथा साथ में बम्पर फसल हासिल करने के लिए बधाई दी।

मुख्यमंत्री का यह बयान भारतीय खाद्य निगम (FCI) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (CMD) डीवी प्रसाद के बयान के बाद आया। उन्होंने कहा कि “तेलंगाना देश में नंबर एक राज्य के रूप में उभरा है, जो देश को आवश्यक भोजन दे रहा है। प्रसाद ने राज्य सरकार को बधाई दी और कहा कि तेलंगाना देश की खाद्य आपूर्ति आवश्यकताओं को पूरा करने वाला तथा देश का राइस बाउल बन गया है।”

प्रसाद ने बुधवार को घोषणा करते हुए कहा कि “2020 के दौरान रबी सीजन के दौरान, देश में धान की कुल खरीद में तेलंगाना राज्य का 63 प्रतिशत योगदान था, जबकि बाकी राज्यों का योगदान केवल 37 प्रतिशत था।”

“कोरोना वायरस के कारण पैदा हुई सभी चुनौतियों का सामना करते हुए; सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों ने एक रिकॉर्ड स्तर पर खरीद की है। बुधवार को जारी एफसीआई की घोषणा के अनुसार, ” FCI ने इस रबी सीजन में 83.01 लाख टन की खरीद की थी, जिसमें केवल तेलंगाना से 52.23 लाख की खरीद थी। एफसीआई ने इस बार लक्ष्य के रूप में 91.07 लाख टन की खरीद की थी, इसमें से आधे से अधिक तेलंगाना राज्य द्वारा प्रदान “की गई । चूंकि इस रबी सीजन में तेलंगाना राज्य में बड़े पैमाने पर धान की खेती की जाती थी, इस कारण देश की जरूरतों के लिए बहुत मदद मिली हैं ।”

रायथु बंधु समिति के अध्यक्ष पल्ला राजेश्वर रेड्डी ने भी इस विकास पर टिप्पणी की और कहा: “यह सीएम द्वारा उठाए गए उपायों के कारण हुआ हैं  कि राज्य में धान की खेती के साथ-साथ उच्च पैदावार भी बढ़ गई थी।”

रेड्डी ने आगे कहा कि “तेलंगाना की  सफलता के पीछे CM की दूरदृष्टि है, जो एफसीआई द्वारा धान खरीद में प्रमुख योगदान दे रही हैं ।”

Leave a Reply

%d bloggers like this: