केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने बुलाई सभी दलों की बैठक, राजधानी में COVID-19 के प्रबंधन को लेकर होगी चर्चा

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार 11 बजे सभी दलों की एक बैठक बुलाई है। यह बैठक राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के कारण पैदा हुए हालात के प्रबन्ध की समीक्षा को लेकर बुलाई गई है।

 गृह मंत्रालय ने दी बैठक की जानकारी

ये बैठक अमित शाह की अध्यक्षता में होगी और इसमें आम आदमी पार्टी, भाजपा, कांग्रेस, एवं बसपा के प्रतिनिधियों के शामिल होने की बात कही जा रही है। हालांकि, दिल्ली सरकार और केंद्र सरकार के अधिकारी इस बैठक में शामिल नहीं होंगे।
कल के बैठक के बाद इस बैठक में भी कुछ अहम और बड़े फैसले लिए जा सकते हैं। सभी दलों का क्या रुख है दिल्ली के वर्तमान स्थिति को लेकर, यह भी एक चर्चा का अहम विषय हो सकता है।
गृह मंत्रालय ने इस बारे में कल जानकारी देते हुए कहा, “केंद्रीय गृह मंत्री 15 जून, सोमवार को सुबह 11 बजे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में COVID-19 के स्थिति की समीक्षा के लिए सभी दलों के साथ एक बैठक करेंगे।”

रविवार को भी हुई थी एक बैठक

कल दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ बैठक के बाद अमित शाह ने कोरोनावायरस के संक्रमण के रोक थाम हेतु कई उपायों की घोषणा की।
रविवार को अमित शाह ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन के साथ एक बैठक की थी जिसमें दिल्ली के उप राज्यपाल अनिल बैजल और मुख्मंत्री अरविंद केजरीवाल मौजूद थे।

इसके अलावा इस बैठक में केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला, स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूडान, एम्स के निदेशक डा० रणदीप गुलेरिया, और नीति आयोग के सदस्य भी शामिल हुए थे।
बैठक के बाद अमित शाह ने कहा कि राजधानी के सभी कंटेनमेंट जोंस के सभी लोगों का व्यापक स्वास्थ्य सर्वेक्षण कोरोनावायरस के संक्रमण को जांचने के लिए किया जाएगा।

घर घर जाकर होगा स्वास्थय सर्वेक्षण

ट्वीट करते हुए कहा, “ दिल्ली के कंटेनमेंट जोंस में संपर्क मानचित्रण के लिए घर घर जाकर सभी का एक व्यापक स्वास्थ्य सर्वेक्षण किया जाएगा। इसकी रिपोर्ट एक सप्ताह में आ जाएगी। सभी के मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड किया जाएगा।”

इसमें जोड़ते हुए उन्होंने लिखा, “संक्रमण जांचने की दर को अगले दो दिनों में दुगुनी एवं अगले छह दिनों के तीन गुना कर दिया जाएगा।”

रविवार की बैठक के बारे में दिल्ली सरकार का कहना था कि दिल्ली में COVID-19 के स्थिति को लेकर केंद्र के साथ हुई बैठक “बहुत उत्पादक” रही। प्रमुख विषयों पर विस्तार बातचीत के बाद संयुक्त रूप से निर्णय लिए गए।
स्वास्थ्य मंत्रालय के हवाले से ये भी खबर है कि दिल्ली सरकार को वर्तमान स्थिति के प्रबंधन में सहायता करने के लिए अमित शाह ने तत्काल प्रभाव से चार आईएएस अधिकरियों का तबादला किया है। इसमें अंडमान निकोबार से दो अधिकारी और अरुणाचल प्रदेश से दो अधिकारियों को दिल्ली भेजा गया है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: