महानगरों में कोरोना का भयावह रूप

देश ने लॉकडाउन के तीसरे चरण को पार कर लिया हैं परंतु कोरोना का संकट कम होने के बजाय बढ़ता जा रहा हैं। देश की राजधानी दिल्ली में संक्रमण के 422 नए मामले सामने आए हैं तथा मृतकों की संख्या का आँकड़ा 148 पहुँच गया हैं। दिल्ली में प्रतिदिन मृतकों की संख्या जिस हिसाब से बढ़ रही हैं, यह बेहद चिंता का विषय हैं। दिल्ली में रोज़ औसतन 400 कोरोना मरीज सामने आ रहे हैं जिस कारण एक सप्ताह के अन्दर लगभग 2848 मामले सामने आ चुके है। ऐसा अनुमान लगया जा रहा हैं कि सोमवार को पीड़ितों की संख्या 10 हज़ार के पार पहुँच सकती हैं। 

स्वास्थ्य विभाग के आँकड़ो के अनुसार, दिल्ली में कोरोना के लगभग 9755 मामलें सामने आये हैं तथा अब तक कुल 4202 मरीज ठीक हुए हैं। लगभग 2135 मरीज पिछ्ले एक हफ्ते मे ठीक होकर अपने घर गए हैं। दिल्ली सरकर द्वारा कोरोना से संक्रमित हल्के लक्षण या बगैर लक्षण वाले मरीजो को घर रहने की सलाह दी गयी हैं। इससे मौजूदा समय में 39.69 फीसदी मरीज घर पर ही हैं तथा स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार लगभग 2142 मरीज अभी होम आइसोलेशन में हैं।

दूसरी ओर, महाराष्ट्र में भी कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा हैं तथा तस्वीर ओर भयावह रूप ले रही हैं। महाराष्ट्र में रविवार को 2,347 केस सामने आए तथा 63 लोगो की मौत हो गई जो कि अब तक का रिकार्ड हैं। राज्य में अब तक लगभग 36 हजार लोग ठीक होकर अपने घर गए हैं। राज्य में अब कुल कोरोना संक्रमित 33 हजार के पार हैं। राज्य में कुल मृत्यु की संख्या 1198 हैं, जिसमें केवल मुंबई मे ही 734 लोगो की जान गई हैं। महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले के आँकड़े भी धीरे-धीरे बढ़ने लगे हैं तथा  निराश करने वाले हैं । जिले में 57 नए मामले सामने आए तथा कुल संक्रमितो की संख्या 958 हो गई हैं।

तमिलनाडु में रविवार को 600 से ऊपर मामले सामने आए हैं जिसके कारण संक्रमितो की संख्या लगभग 11,224 हो गई हैं। कर्नाटक में 55 नए केस सामने आए तथा संक्रमितो का आँकड़ा 1147 पर पहुँच गया हैं। केरल में भी 13 नए मामले सामने आए हैं तथा मरीजो की संख्या 601 हैं। संक्रमण में आई तेज़ी से सबसे ज़्यादा मामले महाराष्ट्र, गुजरात,तमिलनाडु और दिल्ली में सामने आए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार, लगभग कोरोना से मरने वालों की संख्या 2,872 हैं तथा संक्रमित मरीजो की संख्या 90,927 हैं।

बता दें, देश में लॉकडाउन का चौथा चरण आज से शुरू हो रहा हैं तथा इसके अंतर्गत कुछ पाबंदियों पर ढील देने की बात कहीं गई हैं ।

Leave a Reply

%d bloggers like this: