भारत के संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के गैर स्थायी सदस्य चुने जाने पर प्रधानंमंत्री ने किया आभार व्यक्त, विदेश मंत्री ने भी दी बधाई

नई दिल्ली: भारत के संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के गैर स्थायी सदस्य चुने जाने पर भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट करके वैश्विक समुदाय को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद दिया।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर किया आभार व्यक्त

उन्होंने लिखा, “वैश्विक समुदाय द्वारा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की सदस्यता के लिए दिखाए गए समर्थन के लिए बेहद आभारी हूं।”
नरेंद्र मोदी ने अपने ट्वीट में जोड़ते हुए लिखा, “भारत सभी साथी देशों के साथ मिलकर वैश्विक शांति, सुरक्षा, लचीलेपन, और समानता के लिए काम करेगा।”
बुधवार को हुए चुनाव में भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के 2021-22 कार्यकाल के लिए गैर स्थायी सदस्य के तौर पर निर्विरोध चुना गया। 193 सदस्यों वाले जनरल असेम्बली के 184 वोटों के साथ भारत को एक आसान जीत मिली।

संयुक्त राष्ट्र जनरल असेम्बली ने 75वें सत्र के लिए अपने अध्यक्ष, संयुक्त राष्ट्र के पांच गैर स्थायी सदस्यों, एवं आर्थिक और सामाजिक परिषद के सदस्यों के लिए चुनाव कराए। COVID-19 के प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करते हुए मतदान के लिए संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में विशेष प्रबंध किए गए थे।

टी एस त्रिमूर्ति ने कहा, “भारत का चुनाव प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की वैश्विक भूमिका दर्शाता है”

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि, टी एस त्रिमूर्ति ने इस मौके पर खुशी जताते हुए कहा, “मैं बेहद खुश हूं कि भारत को संयुक्त राष्ट्र विधान परिषद के 2021-22 काल के लिए गैर स्थायी सदस्य के रूप में चुना गया है।”
एक वीडियो संदेश में उन्होंने कहा, “हमें भारी समर्थन मिला है और संयुक्त राष्ट्र के सदस्य राज्यों ने भारत में जो जबरदस्त आत्मविश्वास दिखाया है उससे में बेहद खुश हूं।
सुरक्षा परिषद के लिए हमारा चुनाव प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण और उनके प्रेरक वैश्विक नेतृत्व के लिए एक वसीयतनामा है, खासकर COVID-19 जैसी वैश्विक महामारी के समय में। यह नतीजा विदेश मंत्री एस जयशंकर के नेतृत्व में चलाए गए मजबूत अभियान का प्रतिबिंब है।”

उन्होंने न्यूज एजेंसी से बात करते हुए कहा कि भारत का संयुक्त राष्ट्र के गैर स्थायी सदस्य के रूप में चुना जाना, भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की वैश्विक भूमिका और देशों में उनकी मजबूत भागीदारी की पहचान दर्शाता है।
उन्होंने कहा,“ हमारा चुनाव प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के वैश्विक भूमिका की पहचान को दिखता है। विभिन्न देशों और क्षेत्रों में उनकी मजबूत भागीदारी ने स्पष्ट रूप से प्रतिध्वनि पाई है।”

एस जयशंकर ने भी गैर स्थायी सदस्य चुने जाने पर दी बधाई

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र में भारत का प्रतिनिधत्व करने वाले भारतीय मिशन और विदेश मंत्रालय में काम करने वाले सारे आधिकारियों को भारत के निर्विरोध गैर स्थायी सदस्य चुने जाने पर बधाई दी।
उन्होंने ट्वीट में लिखा, “भारत की संयुक्त राष्ट्र, न्यूयॉर्क की टीम और विदेश मंत्रालय की टीम को बेहतरीन काम के लिए बधाई।”

Leave a Reply

%d bloggers like this: