ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने क्रिकेट बॉल को बताया ‘बीमारी का प्राकृतिक वेक्टर’

लदंन, यूके: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने क्रिकेट बॉल को ‘बीमारी का प्राकृतिक वेक्टर बताया’ और देश में मनोरंजक क्रिकेट के वापसी की बात को खारिज कर दिया।
जॉनसन हाउस ऑफ कॉमन में कंजर्वेटिव एमपी ग्रेग क्लार्क के सवाल का जवाब दे रहे थे और तभी उन्होंने कहा कि अभी देश में मनोरंजक क्रिकेट पर से पाबंदी हटाना बहुत जल्दबाजी होगी।

Espnक्रिकइंफो ने जॉनसन के बयान को लिखा, “क्रिकेट के साथ जो परेशानी है जोकि सभी जानते हैं वो ये है कि क्रिकेट की गेंद संभावित तौर पर किसी भी दर से बीमारी का एक प्राकृतिक वेक्टर है। हम इसके बारे में पहले भी कई दफा अपने वैज्ञानिक मित्रों के साथ बात कर चुके हैं।”
जॉनसन ने अपने बयान में जोड़ते हुए कहा, “हम क्रिकेट को अभी भी COVID सुरक्षित बनाने पर काम कर रहे हैं पर हम इस पर हमारे निर्देश अभी नहीं बदल सकते हैं।”

जॉनसन ने मंगलवार को ब्रिटेन में कई सारे छूट की घोषणा की लेकिन देश में मनोरंजक क्रिकेट की वापसी को उसमें शामिल नहीं किया गया था।

हालांकि, जॉनसन द्वारा दिए गए इस बयान का 8 जुलाई से शुरु होने वाले इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के टेस्ट मैच पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।
इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने यह कहा है कि वह 4 जुलाई से ब्रिटेन में मनोरंजक क्रिकेट को वापस शुरु करने पर विचार कर रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि क्रिकेट बहुत कम खतरे वाला खेल है क्योंकि यह एक संपर्क मुक्त खेल है।

बोर्ड ने एक आधिकारिक बयान में कहा, “हम यह मानते हैं कि क्रिकेट संसर्ग के बहुत कम जोखिम के साथ एक संपर्क मुक्त खेल है, और इसे भी वर्तमान में अनुमत गतिविधियों की तरह ही सुरक्षा के साथ खेला जा सकता है।”
इस बयान में उन्होंने जोड़ते हुए कहा, “जैसा कि सरकार समाज के अन्य पाबन्दियों को व्यापक रुप से हटा रहे हैं, तो 4 जुलाई या उसके आसपास मनोरंजक क्रिकेट की वापसी को लेकर हमारी सरकार के साथ काम करने की प्रबल इच्छा है।”

कोरोना वायरस महामारी के कारण सभी अंतरराष्ट्रीय मैच मार्च के महीने से ही रद्द है।
हालांकि, 8 जुलाई से यह दोबारा शुरु होंगे जब वेस्टइंडीज और इंग्लैंड की टीम तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला में एक दूसरे से भिड़ेंगे।

Leave a Reply

%d bloggers like this: