बॉलीवुड जगत को मिला एक नया झटका,नहीं रही बेहतरीन कोरियोग्राफर सरोज खान

दिग्गज बॉलीवुड कोरियोग्राफर सरोज खान, जिन्होंने बॉलीवुड में सितारों की कई पीढ़ियों को कोरियोग्राफ किया हैं तथा उन्हें “मास्टरजी” के नाम से जाना जाता था, आज सुबह उनका निधन हो गया। सांस लेने में दिक्कत की शिकायत के बाद उन्हें 20 जून को मुंबई के गुरु नानक अस्पताल में भर्ती कराया गया और कार्डियक अरेस्ट से उनकी मौत हो गई। वह 71 वर्ष की थी।

तीन बार राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता ने हिंदी सिनेमा के कुछ सबसे यादगार गीतों को कोरियोग्राफ किया था। अस्पताल में अनिवार्य COVID-19 परीक्षण में नकारात्मक परिणाम आया था।

समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया गया कि, “अस्पताल में लगभग ढाई बजे हृदय गति रुकने के कारण उनका निधन हो गया।”

कोरियोग्राफर रेमो डिसूजा ने एनडीटीवी को बताया, “उनका अंतिम संस्कार हो गया है। मैंने अभी भाग लिया और वापस आ गया।” अनुभवी कोरियोग्राफर के लिए सभी बॉलीवुड से जुड़े लोग श्रद्धांजलि दी जा रही है।

बॉलीवुड स्टार अक्षय कुमार ने ट्वीट किया, “दुखद खबर यह है कि महान कोरियोग्राफर #SarojKhan जी नहीं हैं। उन्होंने नृत्य को लगभग आसान बना दिया है जैसे कोई भी व्यक्ति नृत्य कर सकता है,बॉलीवुड के लिए बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है। उसकी आत्मा को शांति मिले।”

रितेश देशमुख ने ट्विटर पर लिखा, “रेस्ट इन पीस सरोज खान जी। यह नुकसान उद्योग और फिल्म प्रेमियों के लिए बेहद दुखद है। 2000 से अधिक गानों को कोरियोग्राफ करने के बाद, उन्होंने अकेले ही गीतों के परिदृश्य को बदल दिया। मैंने अलादीन में उसके द्वारा कोरियोग्राफ होने का सुख प्राप्त किया। जिसके बाद मैंने अपनी बकेट लिस्ट पर टिक किया। ”

माधुरी दीक्षित का ट्वीट:

अजय देवगन का ट्वीट:

उर्मिला मातोंडकर का ट्वीट:

चार दशक से अधिक के करियर में, उन्होंने बॉलीवुड के कुछ सबसे लोकप्रिय ट्रैक जैसे कि ये इश्क हाय, जिसमें करीना कपूर थी , यह 2007 की हिट फिल्म जब वी मेट का गाना था, एक दो तीन में माधुरी दीक्षित को कोरियोग्राफ किया जो तेज़ाब का बेहतरीन गाना था तथा संजय लीला भंसाली की देवदास के डोला रे डोला को कोरियोग्राफ किया है।

उन्होंने आखिरी बार तबाह हो गए गाने को कोरियोग्राफ किया था, जो 2019 में फिल्म निर्माता करण जौहर के प्रोडक्शन द्वारा बनाई गई फ़िल्म कलंक का गाना था।

Leave a Reply

%d bloggers like this: