2020 बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर प्रधानमंत्री ने किया भोजपुरी और मैथिली में ट्वीट, गरीब कल्याण अन्न योजना के विस्तार के बारे में दी जानकारी

Pic Credit: ANI

प्रधानमंत्री ने देश के नाम अपने छठे संबोधन में बिहार चुनाव के मद्देनजर बिहारी बेल्ट के लोगों के लिए कुछ विशेष बोलने की कोशिश की।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को इस लॉकडाउन काल में देश को छठी बार संबोधित किया। इस संबोधन में उन्होंने गरीब कल्याण अन्न योजना के विस्तार के बारे में जानकारी दी।

इसी संबोधन में उन्होंने कई सारे त्योहारों के नाम गिनाए और उसमें छठ पूजा, जोकि बिहार में एक बहुत ही बड़े त्यौहार के रूप में मनाया जाता है, को भी रखा। इतना ही नहीं नरेंद्र मोदी ने ट्विटर के जरिए बिहार में प्रमुख रूप से बोली जाने वाली 2 भाषाओं भोजपुरी और मैथिली में लोगों के लिए संदेश लिखा। उन्होंने अपने ट्वीट में गरीबों को फायदा पहुंचाने वाले अपने इस योजना के बारे में जानकारी दी।
इससे साफ जाहिर होता है कि उनका ध्यान कुछ ही महीनों में आने वाले बिहार चुनाव पर है। नीतीश कुमार की अगुवाई में एनडीए बिहार में चुनाव लड़ेगी।

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में इस योजना के बारे में बताते हुए कहा कि किस तरह कोरोना वायरस महामारी के कारण लोग अपने घरों को लौटे हैं; और उनके पास अभी आमदनी का कोई जरिया नहीं है। ऐसे में सरकारें गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत नवंबर महीने तक ऐसे परिवारों को मुफ्त में राशन मुहैया कराएंगे, जिससे वह बिना किसी परेशानी के त्यौहार अच्छे से मना पाएंगे। उन्होंने कहा कि इस योजना से देश के करोड़ों गरीब परिवारों को मदद मिलेगी। उन्होंने यह भी बताया कि इस योजना को पूरा करने के लिए सरकार को तकरीबन 90,000 करोड की लागत आएगी।

एनआई से बात करते हुए बिहार के भाजपा अध्यक्ष संजय जायसवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री के भोजपुरी में ट्वीट करने का कारण यह हो सकता है कि त्योहारों का सीजन छठ से खत्म होता है।
संजय जायसवाल ने कहा, “मनरेगा के साथ मुफ्त राशन का यह विस्तार उन लोगों के लिए बेहद ही मददगार साबित होगा जो कोरोना वायरस के कारण अपने अपने घरों को वापस लौटे हैं।जहां तक भोजपुरी में ट्वीट की बात है तो यह योजना पूरे देश के लिए है और भोजपुरी एक विश्व स्तरीय भाषा है। मुफ्त राशन की यह योजना पूरे देश के लिए है और यह प्रधानमंत्री द्वारा बेहद ही बड़ा, सासिक, और सराहनीय कदम है।”

दिल्ली भाजपा के पूर्व अध्यक्ष मनोज तिवारी ने भी प्रधानमंत्री के ट्वीट का जवाब भोजपुरी में देकर उनका शुक्रिया अदा किया।

बिहार विधानसभा चुनाव नवंबर के महीने में होने वाले हैं जिसमें 243 सीटों पर चुनाव होंगे। मौजूदा समय में भारतीय जनता पार्टी जदयू और लोक जनशक्ति पार्टी के साथ मिलकर सरकार चला रही है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: