चेन्नई में लगा लॉकडाउन : तमिलनाडु में 19-30 जून तक 4 जिलों में प्रतिबंधों का आदेश

तमिलनाडु : कोरोना का कहर देश मे कम होने का नाम ही नही ले रहा हैं। इसी बीच तमिलनाडु में कोरोनावायरस के मामले बढ़ रहे हैं, राज्य सरकार ने 19 जून से 30 जून तक चार जिलों में पूर्ण लॉकडाउन की बात कही है।

चेन्नई, चेंगलपट्टू, तिरुवल्लूर और कांचीपुरम में 12 दिनों के लिए पूर्ण लॉकडाउन किया जाएगा।

आवश्यक सेवाओं के लिए कुछ छूट दी जाएगी। जैसे अस्पताल, परीक्षण केंद्र, प्रयोगशाला और चिकित्सा संबंधी गतिविधियाँ कार्यशील रहेंगी।

उड़ान और ट्रेन सेवाएं प्रोटोकॉल के अनुसार चालू रहेंगी। हालांकि, किराये की कैब और ऑटोरिक्शा को आपातकालीन मामलों को छोड़कर किसी और स्थिति में इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं होगी। अधिकारियों ने लोगों से अपील की है कि वे वाहनों का उपयोग न करें और 2 किमी के दायरे में दुकानों से आवश्यक सामान खरीदें।

सरकारी कार्यालय 33 प्रतिशत कार्यबल के साथ काम करेंगे। सरकार ने किराने और सब्जी की दुकानों को सुबह 6 से दोपहर 2 बजे तक काम करने की अनुमति दी है। आवश्यक वस्तुओं की दुकानों और मोबाइल की दुकानों को बेचने वाली दुकानों को भी सुबह 6 से 2 बजे के बीच कार्य करने की अनुमति दी जाएगी।

होटल और रेस्तरां सुबह 6 से रात 8 बजे तक कार्य कर सकते हैं लेकिन केवल पैक करा कर ले जाने की अनुमति होगी। चाय की दुकानों को भी खोलने की अनुमति नहीं होगी। अम्मा कैंटीन और कम्युनिटी किचन खुले रहेंगे।

इन जिलों में बीमार, अलग-थलग और बुजुर्गों की देखभाल करने वाले लोगो को आवाजाही की अनुमति दी जाएगी।

इसके अलावा, इस अवधि के भीतर यानी 21 जून और 28 जून को पड़ने वाले दो रविवार को राज्य पूर्ण रूप से बंद रहेगा। इन दो दिनों में किसी भी दुकान को खोलने की अनुमति नहीं होगी।

यह फैसला एक विशेषज्ञ समिति तथा मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने मिल कर लिया हैं और राज्य सरकार को लॉकडाउन में ढील देने और कोरोनावायरस के आगे फ़ैलाव को रोकने की सलाह दी है।

रविवार को, तमिलनाडु में 1,974 नए कोरोनावायरस के मामले दर्ज किए गए, जिससे कुल मिलाकर राज्य में मामले 44,661 हो गए हैं तथा 38 लोगों की मौत हो गई, जिससे राज्य में मृतकों की संख्या बढ़कर 435 हो गई हैं।

Leave a Reply

%d bloggers like this: