भारत निर्वाचन आयोग ने प्रेस नोट जारी कर किया बिहार और आंध्र प्रदेश विधान परिषद के उपचुनाव के तारीखों का ऐलान

नई दिल्ली, भारत: बिहार विधान परिषद के नौ खाली सीटों एवं आंध्र प्रदेश विधान परिषद के भी एक खाली सीट पर पर 6 जुलाई को उपचुनाव होंगे। भारत निर्वाचन आयोग ने प्रेस नोट जारी कर इसकी जानकारी दी।

नौ सीटों पर होंगे बिहार में उपचुनाव

चुनावी निकाय ने जानकारी देते हुए कहा कि 18 जून को अधिसूचना जारी होगा, एवं नामांकन की अंतिम तिथि 25 जून होगी। नामांकन की संवीक्षा 26 जून को की जाएगी और नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 29 जून होगी।

6 जुलाई को सुबह 9 बजे से शाम के 4 बजे तक मतदान होगा जबकि उसी दिन शाम 5 बजे वोटों की गिनती की जाएगी।
बिहार विधान सभा के सदस्यों द्वारा चुने गए के विधान परिषद के 9 सदस्यों का कार्यकाल 6 मई को समाप्त हुआ। ये नौ सदस्य अशोक चौधरी, कृष्ण कुमार सिंह, प्रशांत कुमार शाही, संजय प्रकाश, सतीश कुमार, राधा मोहन शर्मा, सोनेलाल मेहता, मोहम्मद हरून रशीद, और हीरा प्रशाद विंद हैं।

देश में COVID-19 के कारण पैदा हुए मौजूदा स्थिति और सक्षम प्राधिकारी द्वारा आपदा प्रबंधन कानून, 2005 के तहत जारी किए गए निर्देशों और आदेशों को देखते हुए चुनाव आयोग ने 3 अप्रैल को आदेश जारी करते हुए कहा था कि इन सीटों पर चुनाव बाद की तारीख में होंगे।
चुनाव आयोग ने बिहार के मुख्य सचिव को निर्देश देते हुए कहा कि चुनाव करवाते वक़्त COVID-19 के रोक थाम के लिए मौजूदा निर्देशों का पालन हो इसको आश्वस्त करने के लिए वो राज्य से एक आला अधिकारी को प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त करें।

आंध्र प्रदेश के एक सीट पर उपचुनाव

चुनाव आयोग ने बिहार के अलावा आंध्र प्रदेश विधान परिषद के भी एक खाली सीट पर 6 जुलाई को ही उपचुनाव कराने के निर्देश दिए हैं। यह सीट डोक्का माणिक्य वोरा प्रसाद के 9 मार्च के इस्तीफे के बाद से खाली है। इस सीट के लिए भी नामांकन कि अंतिम तिथि 25 जून रखी गई है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: