बढ़ते Coronavirus संख्याओं के बीच Glenmark ने निकाला इसके इलाज के लिए दवा, Fabiflu नाम से मिलेगी ये दवा

नई दिल्ली: भारत में कोरोनावायरस से ग्रसित मरीजों की संख्या चार लाख के पार जा चुकी है। जिस दर से संख्याओं में बढ़ोतरी हो रही है, आने वाला समय बेहद ही चुनौतीपूर्ण होगा। हालांकि, इस सब के बीच एक बेहद ही अच्छी और पॉजिटिव खबर शनिवार को आई।
दवा फर्म ग्लेनमार्क फार्मास्यूटिकल्स ने कोरोनावायरस से मद्धम और औसत स्तर पर ग्रसित मरीजों के इलाज के लिए Fabiflu ब्रांड नाम से एंटीवायरल दवा Favipiravir लॉन्च की। इस दवा के एक टैबलेट का दाम 103 रूपए होगा।

Fabiflu COVID-19 के उपचार के लिए भारत में पहली मौखिक फ़ेवीपिरवीर अनुमोदित दवा है। यह दवा डॉक्टर द्वारा सुझाया गया है, इसकी पहले दिन की खुराक 1800 एमजी रोजाना दो बार है। उसके बाद इसकी खुराक 800 एमजी दो बार रोजाना अगले चौदह दिन तक लेनी होगी। इसकी उपलब्धता पर बोलते हुए ग्लेनमार्क फार्मास्यूटिकल्स ने कहा कि इसकी 200 एमजी के 34 टैबलेट की पट्टी 3500 रूपए के अधिकतम खुदरा मूल्य पर मिलेगी। ये अस्पतालों के अलावा खुदरा रूप से भी बाजारों में मिलेगी।


इस दवा के लिए कंपनी के विनिर्माण क्षमता पर जवाब देते हुए दवा फर्म ने कहा, “ मरीजों के लिए कम से कम दो पट्टी की जरूरत को देखते हुए, ग्लेनमार्क पहले महीने में ही 82,500 मरीजों के लिए Fabiflu दवा उपलब्ध करा पाएगी। हम बदलते हालात पर बेहद करीब से नज़र रखेंगे और उसके आधार पर हम काम करेंगे। देश के स्वास्थ के जरूरतों को एक पैमाने तक पूरा करने का प्रयास करेंगे।”

शुक्रवार को मुम्बई स्थित फर्म को विनिर्माण और विपणन के लिए ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया(डीसीजीआई) द्वारा अनुमोदन प्राप्त हुआ। इसपर बोलते हुए ग्लेनमार्क के चेयरमैन और एमडी ग्लेन सलदहना ने कहा, “यह अनुमोदन एक ऐसे समय में आया है जब भारत में केस अभूतपूर्व तरीके से बढ़ रहे हैं, जिस वजह से हमारे स्वास्थ्य प्रणाली पर भारी दबाव पड़ रहा है। कंपनी ये उम्मीद करती है कि Fabiflu जैसे एक प्रभावशाली इलाज से इस दबाव में कमी होगी, और भारत में मरीजों को एक बेहद जरूरी इलाज मिलेगा।”
सलदाहना ने जोड़ते हुए कहा कि ग्लेनमार्क सरकार और मेडिकल कम्युनिटी के साथ मिलकर इस दवा को मरीजों के लिए आसानी से उपलब्ध कराने का काम करेगी।

WhatsApp Image 2020 06 20 at 23.40.36

Leave a Reply

%d bloggers like this: