प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे ‘गरीब कल्याण रोजगार अभियान’ का शुभारंभ, ग्रामीण नागरिकों और प्रवासी मजदूरों को आजीविका के अवसर प्रदान करने के लिए ये अभियान

नई दिल्ली: कोरोनावायरस महामारी के बीच ग्रामीण क्षेत्रों में आजीविका के अवसर को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ‘गरीब कल्याण रोजगार आभियान’ का आज शुभारंभ करेंगे। बिहार के खगड़िया जिले के तेलिहर गांव से वीडियो कॉन्फ्रेंस के द्वारा प्रधानमंत्री इस अभियान को हरी झंडी दिखाएंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने पहले के एक बयान में कहा था, “भारत सरकार ने वापस आए प्रवासी मजदूरों और ग्रामीण नागरिकों के लिए आजीविका के अवसर प्रदान करने एवं उसको बढ़ावा देने के लिए बड़े पैमाने पर ग्रामीण सार्वजनिक कार्य योजना ‘गरीब कल्याण रोजगार अभियान’ लॉन्च करने का निश्चय किया है।”

125 दिन की इस मुहिम के अन्तर्गत छह राज्यों के 116 जिलों में प्रवासी श्रमिकों की सहायता के लिए मिशन मोड में काम होगा।
प्रधानमंत्री कार्यालय ने अभियान के बारे में जानकारी देते हुए कहा था, “इसमें पचास हजार करोड़ के संसाधन लिफाफे के साथ देश के ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार प्रदान करने और बुनियादी ढाँचा बनाने के लिए 25 विभिन्न प्रकार के कार्यों का गहन और केंद्रित कार्यान्वयन शामिल होगा।”

6 मई को एक बयान में सरकार ने कहा था कि 5 मई तक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत कोरोनावायरस प्रेरित लॉकडाउन में 39 करोड़ लोगों तक 34,800 करोड़ की आर्थिक मदद पहुंचाई गई थी।
कोरोनावायरस संक्रमण के कारण देशभर में किए गए लॉकडाउन के प्रभाव से बचाने के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 26 मार्च को एक घोषणा की थी। उसी के तहत इन लोगों तक मदद पहुंचाई गई।

Read also: गरीबों के कल्याण के लिए उठाया गया भारतीय सरकार का नया कदम : गरीब कल्याण रोजगार अभियान योजना

Leave a Reply

%d bloggers like this: