‘फ्रेंड्स’ रीयूनियन : विशेष एपिसोड गर्मियों के अंत में फिल्माऍ जाने की संभावना

कई अफवाहों और प्रत्याशा के महीनों के बाद, हमारे सपनों का पुनर्मिलन एक वास्तविकता बनने जा रहा है।  मई में लॉन्च होने वाली एचबीओ मैक्स की नई स्ट्रीमिंग सेवा के लिए फ्रेंड्स के कलाकारों को इकट्ठा करने के लिए तैयारी की गयी है, जो आइकॉनिक सिटकॉम की 25 वीं वर्षगांठ का सम्मान करने के लिए है। 

वार्नरमीडिया एंटरटेनमेंट (एचबीओ मैक्स की मूल कंपनी) के अध्यक्ष बॉब ग्रीनब्लाट ने सोमवार को साझा करते हुए कहा “सबसे पहले हमने सोचा था, शो को एक या दो महीने देरी से शुरू होगा, और अब ऐसा लगता है कि यह उससे कहीं अधिक लंबा होगा तथा उन्होंने कहा कि स्थिति को ध्यान में रखते यह उम्मीद की जा सकती हैं कि ये रीयूनियन गर्मियो के अंत तक हो जाएगा ” ग्रीनब्लाट ने प्रकाशन को बताया।

सीरीज़ की शुरुआत 

फ्रेंड्स, लोकप्रिय अमेरिकी टेलीविजन सिटकॉम, जो 1994 से 2004 तक नेशनल ब्रॉडकास्टिंग कंपनी (एनबीसी) नेटवर्क पर प्रसारित हुआ था । इसने छह एमी अवार्ड जीते, जिसमें उत्कृष्ट कॉमेडी सीरीज़ शामिल हैं, और इसके दूसरे सीज़न से लेकर इसके रन के अंत तक शीर्ष पांच का स्थान बनाए रखा। फ्रेंड्स का आंठवा सीज़न लगातार नंबर वन पर रहा।

“फ्रेंड्स” को डेविड क्रेन और मार्ता कॉफ़मैन द्वारा बनाया गया था और यह शो छह युवा वयस्कों के समूह के बारे में है जो न्यूयॉर्क शहर के ग्रीनविच विलेज में या तो रूममेट्स हैं या पड़ोसी हैं।  शो का अधिकांश हिस्सा दोस्तों के अपार्टमेंट में होता है क्योंकि वे एक दूसरे से मिलते हैं। यह कार्यक्रम पात्रों की व्यक्तिगत और सामूहिक जीवन के इर्द-गिर्द घूमता है, जिसमे कई चीज़े शामिल हैं जैसे सेक्स, प्रतिबद्धता आदि।  फ्रेंड्स में तीन पुरुष और तीन महिलाएँ शामिल हैं,जिनका व्यक्तित्व बिल्कुल अलग हैं जो दर्शको को हँसने के लिए मजबूर कर देती हैं।

किरदार

मोनिका गेलर का किरदार कॉर्टनी कॉक्स द्वारा निभाया गया हैं जो कि पेशे से एक शेफ है जो हर चीज़ बिल्कुल सही चाहती हैं और इसी की तलाश में नौकरी और बॉयफ्रेंड बदल देती है।  उसका भाई, रॉस का किरदार डेविड शिमर ने निभाया हैं जो एक बच्चे के पिता होने के साथ, एक जीवाश्म विज्ञानी और तलाकशुदा मर्द हैं जिनका सीरीज़ के अंत तक 3 तलाक होते है।

रैचेल ग्रीन का किरदार जेनिफर एनिस्टन ने निभाया हैं जो एक धनी परिवार में पली-बढ़ी महिला हैं, लेकिन लंबे समय से सेंट्रल पर्क में एक वेट्रेस के रूप में काम करती हैं तथा यह स्थान एक कैफे हैं तथा इन दोस्तो का मनपसंदीदा लोकप्रिय मीटिंग स्पॉट हैं। आखिरकार वह राल्फ लॉरेन के साथ नौकरी करती है।  

फ़ीबी बफे का किरदार लिसा कुड्रो ने निभाया हैं जो शो में एक विनम्र महिला है और जीवन पर एक विचित्र दृष्टिकोण के साथ संगीतकार भी हैं जो अक्सर गाने गाती हैं।  जॉय ट्रिबेनी को अभिनीत मैट लेब्लांक ने किया हैं जो संघर्षरत अभिनेता है जो अक्सर चैंडलर बिंग जिसको मैथ्यू पेरी ने अभिनीत किया हैं के साथ रहते हैं तथा जो एक डेटा विश्लेषक हैं, जिनका किस्मत महिलाओ के मामले में बिल्कुल खराब हैं तथा सीरीज के अंत तक उनकी शादी मोनिका से हो जाती हैं। सीरीज़ के दौरान, यह दोस्त अलग-अलग संयोजनों में एक साथ या अलग रहते हैं।

शो की लोकप्रियता

जैसे-जैसे शो आगे बढ़ता गया, हर किरदार एक जाना पहचाना घरेलू नाम बन गया और हर कलाकार ने एक सेलिब्रिटी के रूप में खूब नाम कमाया तथा उनका करियर सफलता की सीढ़ी की ओर बढ़ा।  फ्रेंड्स के फिनाले एपिसोड को 52 मिलियन से अधिक लोगों ने देखा। यह किरदार आपस में बेहद जुड़े हुए हैं तथा आज तक लोगो की यादों में जिंदा हैं। रेम्ब्रांट्स द्वारा प्रस्तुत फ्रेंड्स थीम गीत, “आई विल बी देयर फॉर यू” अपने आप में एक मामूली पॉप हिट था तथा आज भी बेहद प्रसिद्घ हैं।

बता दें कि रीयूनियन की शूटिंग पहले मार्च के लिए निश्चित की गई थी परन्तु कोरोना महामारी के कारण तारीख को शिफ्ट कर दिया गया हैं। इस रीयूनियन का सभी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

Leave a Reply

%d bloggers like this: