Vizag गैस रिसाव पर अधिकारियों से बात करेंगे पीएम मोदी, NDMA के साथ बैठक के लिए बुलावा

 

आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में केमिकल प्लांट से गैस रिसाव के विषय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गृह मंत्रालय एवं एनडीएमए (राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण) के अधिकारियों से बातचीत के लिया बुलाया हैं जिसमे लगभग 7 लोगो की मृत्यु हो गयी हैं तथा लगभग 800 से 1000 लोग अस्पताल में भर्ती हैं। 

आर के मीना ,विशाखापट्टनम के कमिश्नर ऑफ पुलिस ने बातचीत के दौरान बताया कि ” गैस के रिसाव को पूरी तरह रोक दिया गया हैं। NDRF टीम स्थान पर पहुँच कर राहत कार्य कर रही हैं । स्टाइरीन नाम की गैस के लीक होने के कारण यह स्थिति हुई हैं जिसके बारे गाँव वालों ने जानकारी दी । सभी गाँव को खाली कराने का राहत कार्य चल रहा हैं ” ।

 

Vizag Gas Leak

उन्होंने आगे इस बारे में जानकारी देते हर बताया कि ” इस गैस का अधिकतर प्रभाव 1 से 1.5 किमी की रेडियस में हैं तथा इसकी गंध लगभग 2 से 2.5 किमी तक फैली हुई हैं। इस आपदा में लगभग 6 वयस्क एवं 1 बच्चे की मौत हो चुकी हैं। कंपनी के खिलाफ एफआईआर दर्ज़ कर दी गयी हैं ।”

Vizag Gas Leak

Pic Credit :- The Indian Express

इस गैस का प्रभाव लगभग 9 गाँव के 500 पर परिवारों पर पड़ा हैं। इस जहरीली गैस का रिसाव रात में 2-3 के बीच में हुआ जिस समय लोग सो रहे थे इस कारण गैस का प्रभाव अत्यधिक हुआ हैं। लोगो को खाँसी, आंखों में जलन एवं साँस लेने में तकलीफ़ जैसी परेशानियां हो रही हैं। जितने भी प्राइवेट अस्पताल हैं उन्हें भी इन लोगो के इलाज के लिए खोल दिया गया हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार इस गैस का प्रभाव लगभग कुछ दिनों तक रह सकता हैं जिसके कारण जल्द से जल्द लोगो को सुरक्षित स्थान पर पहुँचाना बेहद आवश्यक हैं।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगमोहन रेड्डी भी कुछ समय में किंग जॉर्ज अस्पताल का दौरा करेंगे जहाँ प्रभावित लोगो को भर्ती किया गया हैं। 

विशाखापट्टनम के जिला कलेक्टर विनय चंद ने भी किंग जॉर्ज अस्पताल का दौरा किया, जहां प्रभावित लोगों का इलाज किया जा रहा है। बता दें इस गैस का रिसाव LG Polymers industry से हुआ हैं जो कि आर आर वेंकटपुरम में स्थित हैं ।

 

Leave a Reply

%d bloggers like this: