CBSE द्वारा कक्षा 10 एवं 12 की बची हुई परीक्षाओं की तिथि की घोषणा

सीबीएसई ने कक्षा 10 एवं 12 की बची हुई परीक्षा को लेकर एक महत्वपूर्ण घोषणा की हैं जिसके अंतर्गत इन बची हुई परीक्षाओं का संचालन 1 जुलाई  से 15 जुलाई के बीच कराया जाएगा। 

मानव संसाधन एवं विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने शुक्रवार को इस विषय मे जानकारी देते हुए कहा ” विद्यार्थी बची हुई परीक्षाओ को लेकर काफी चिंतित थे इसलिए मंत्रालय ने कक्षा 10 एवं 12 की बची हुई परीक्षाओ को 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच लिए जाने का निर्णय लिया हैं तथा जिन विषयों की परीक्षा पहले हो गयी हैं उन्हें फिर से नही लिया जाएगा।”

मंत्री ने आगे जानकारी देते हुए इस बात की ओर भी ध्यान दिलाया कि जिन विषयों की परीक्षा की तिथि को दिल्ली के उत्तर पूर्वी हिस्से में हुई हिंसा के कारण बढ़ा दी गया था तथा बाद में कोविड-19 के चलते लॉकडाउन के कारण परीक्षा का संचालन नहीं हो पाया था उन परीक्षाओ को भी इसी अंतराल में लिया जाएगा।

दूसरी ओर महाराष्ट्र सरकार ने शुक्रवार को जानकारी देते हुए बताया कि विश्वविद्यालयो के अंतिम वर्ष के छात्रों को छोड़ कर सभी छात्रों को आगे के लिए पदोन्नत कर दिया जाएगा क्योकि कोरोना के चलते परीक्षाओ का संचालन कराना बेहद कठिन हैं एवं महाराष्ट्र कोरोना का सबसे ज़्यादा मामलो वाले हॉटस्पॉट मे से एक हैं।

उच्‍च शिक्षा विभाग एवं तकनीकी विभाग मंत्री उदय सामंत ने जानकारी देते हुए बताया कि ” राज्‍य में सभी विश्‍वविद्यालयों के छात्रों को जनरल प्रमोशन दिया जाएगा. सिर्फ फाइनल वर्ष के छात्रों को परीक्षा देनी होगी, जिसका संचालन जुलाई महीने में कराया जाएगा।”

बता दे, कोरोना महामारी के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 मार्च को 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा की थी जिसे बढ़ा कर 3 मई कर दिया गया था। परंतु स्थिति सामान्य न होने को कारण 1 मई को गृह मंत्रालय ने 4 तारीख से लॉकडाउन को और दो हफ्ते के लिए बढ़ाने की घोषणा की।

 

Leave a Reply

%d bloggers like this: