सेना प्रमुख एमएम नरवने आज करेंगे लेह का दौरा

Pic credit: ANI

नई दिल्ली: गलवान घाटी में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच आमने-सामने की स्थिति की समीक्षा करने के बाद सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवने आज लेह का दौरा करेंगे। इस गंभीर मुठभेड़ में सोमवार को ड्यूटी के दौरान 20 भारतीय सैनिक मारे गए थे। वह चीनी सेना के साथ बातचीत में प्रगति की समीक्षा भी करेंगे।

सोमवार की शीर्ष-स्तरीय सैन्य वार्ता के दौरान, जनरलों ने विघटन प्रक्रिया पर चर्चा फिर से शुरू की, जो पिछले हफ्ते 1967 से भारतीय और चीनी सेनाओं के बीच सबसे गंभीर सीमा टकराव के कारण रुकी हुई थी। दिल्ली में सेना के कमांडरों के सम्मेलन के बाद जनरल एमएम नरवने लेह का दौरा करेंगे।

अधिकारियों ने कहा कि सेना प्रमुख ने सोमवार को दिल्ली में सेना के शीर्ष कमांडरों के साथ सुरक्षा स्थिति पर चर्चा की।

15 जून को, ड्यूटी की लाइन में 20 सैनिक मारे गए थे और 76 लोग घातक झड़प में घायल हो गए थे। इस मुठभेड़ में भारतीय सैनिकों पर क्रूर और बर्बर हमला किया गया। चीनी सैनिकों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले हथियारों में कील-जड़ी क्लब, नुकीली छड़ें और पत्थर शामिल हैं। सेना के सूत्रों ने कहा कि गलवान नदी के किनारे हुए विवाद में 45 चीनी सैनिक मारे गए या घायल हुए। अभी तक चीन ने स्पष्ट रूप से आँकड़े सामने नहीं रखे हैं।

वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने भारतीय वायुसेना की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए पिछले सप्ताह- बुधवार और गुरुवार को दो दिनों के लिए लद्दाख का दौरा किया था। उन्होंने बुधवार को लेह एयरबेस और अगले दिन जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर एयरबेस का दौरा किया। भारतीय वायु सेना के लड़ाकू जेट और हाल ही में अधिग्रहित अपाचे हेलिकॉप्टर को पिछले सप्ताह लेह में देखा गया था।

Leave a Reply

%d bloggers like this: