पाकिस्तान ने J-K के नौगाम सेक्टर में सीज़फायर का किया उल्लंघन

भारतीय सेना ने इस बात की पुष्टि की हैं कि जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पास पाकिस्तान ने सीज़फायर का उल्लंघन किया और भारतीय चौकियों की ओर मोर्टार के गोले दागे। यह उल्लंघन मंगलवार रात नौगाम सेक्टर में हुआ।

समाचार एजेंसी PTI के हवाले से कहा गया है कि 16 जून 2020 की देर शाम को पाकिस्तान ने नौगाम सेक्टर में LOC के पास मोर्टार और अन्य हथियारों से गोलाबारी कर संघर्ष विराम उल्लंघन (सीएफवी) शुरू किया था।

उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय सेना ने पाकिस्तान की अकारण गोलीबारी का दृढ़ता से जवाब दिया।

समाचार एजेंसी PTI ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि इस साल 10 जून तक जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर पाकिस्तान द्वारा 2027 सीज़फायर उल्लंघन किए गए हैं।

बढ़ते हुए उल्लंघनों को वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा सीमा पार से छलनी कर रहे आतंकवादियों को फायर कवर प्रदान करने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है।

भारतीय और चीनी सैनिकों के लद्दाख में हिंसक हमले में शामिल होने के एक दिन बाद यह उल्लंघन हुआ है।  एक कर्नल और दो सैन्य अधिकारी उन 20 सैनिकों में शामिल थे, जो “चीनी पक्ष द्वारा एकतरफा रूप से यथास्थिति को बदलने का प्रयास” के बाद झड़प में मारे गए थे।

समाचार एजेंसी ANI  ने दावा किया कि सूत्रों ने पुष्टि की थी कि हस्तक्षेप के कारण 43 चीनी सैनिक मारे गए हैं या गंभीर रूप से घायल हो गए हैं, हालांकि सेना के बयान में इस बात का जिक्र नहीं हैं।

Leave a Reply

%d bloggers like this: