चीन के साथ हमारी सीमाओं की स्थिति नियंत्रण में है: सेना प्रमुख

Pic credit: ANI

सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवने ने शनिवार को कहा कि “चीन के साथ भारत की सीमाओं की स्थिति नियंत्रण में हैं। चीन के उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ समकक्ष रैंकों के कमांडरों की बैठकें चल रहीं हैं। प्रमुख नरवने ने कहा कि जारी वार्ता के माध्यम से भारत और चीन के बीच सभी कथित मतभेदों को खत्म करने के लिए निर्धारित किया जाएगा।”

उन्होंने आगे साझा करते हुए कहा कि”हम उम्मीद कर रहे हैं कि जारी बातचीत के माध्यम से, हम (भारत और चीन) सभी मतभेदों को आराम देने के लिए निर्धारित करेंगे। सब कुछ नियंत्रण में है।”

मौजूदा स्थिति का विवरण भारतीय और चीनी सेना के प्रतिनिधिमंडल के बीच हुई वार्ता के एक दिन बाद आया है। प्रमुख सैन्य अधिकारियों के नेतृत्व में, शुक्रवार को पूर्वी लद्दाख में सीमा सैनिकों के बीच गतिरोध को हल करने के लिए फिर से चर्चा हुई। यह 5-6 मई की रात पैंगोंग त्सो के पास प्रतिद्वंद्वी गश्ती दल के बीच हिंसक टकराव के साथ शुरू हुए गतिरोध को खत्म करने के के लिए दो प्रमुख जनरलों के बीच यह पांचवीं बैठक थी।

अधिकारियों के अनुसार, कारु-आधारित मुख्यालय में 3 इन्फैन्ट्री डिवीजन के कमांडर और उनके चीनी समकक्ष के प्रमुख अभिजीत बापट के बीच शुक्रवार की बैठक लगभग पांच घंटे तक चली।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को सिक्किम, उत्तराखंड और अरुणाचल प्रदेश में वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ पूर्वी लद्दाख और कई अन्य संवेदनशील क्षेत्रों में भारत की सैन्य तैयारी की समीक्षा की। सिंह को सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवाना द्वारा एक उच्च-स्तरीय बैठक में पूर्वी लद्दाख में मौजूदा स्थिति का विस्तृत ब्यौरा दिया गया, जिसमें चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह और एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया भी उपस्थित थे ।

Leave a Reply

%d bloggers like this: