IOC ने टोक्यो ओलम्पिक को स्थगित करने के कारण 800 मिलियन की वित्तीय सहायता को मंजूरी दी

अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (IOC) के अनुमान के अनुसार, टोक्यो ओलम्पिक के संगठन ,अपने स्वयं के विस्तारित कार्यों और व्यापक ओलम्पिक आंदोलन के समर्थन के लिए लगभग 800 मिलियन अमरीकी डालर तक की लागत वहन करनी होगी। यह राशि आईओसी द्वारा ही कवर की जाएगी, जिसमें ओलम्पिक फाउंडेशन का भी फंड शामिल होगा।

 “इस रकम में IOC के लिए 650 मिलियन अमरीकी डालर तक की राशि होगी जो स्थगित खेलों के संगठन की लागत होगी और साथ मे अंतर्राष्ट्रीय आंदोलन (IFs), राष्ट्रीय ओलम्पिक समितियों सहित ओलम्पिक आंदोलन के लिए 150 मिलियन अमरीकी डालर तक का सहायता पैकेज भी शामिल है।  आईओसी ने एक बयान में कहा, (एनओसी) और आईओसी-मान्यता प्राप्त संगठन, उन्हें अपने खेल, अपनी गतिविधियों और अपने एथलीटों को समर्थन जारी रखने में सक्षम बनाने के लिए लगा रहेगा । बता दे, आज, आईओसी के कार्यकारी बोर्ड (EB) ने इस वित्तीय योजना को मंजूरी दे दी।

 IOC ओलम्पिक आंदोलन के नेता के रूप में कार्यरत हैं तथा COVID-19 के प्रकोप के दौरान अपने हितधारकों का समर्थन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।  यह फंडिंग का प्रयोग उन्हें अपने खेल को विकसित करने, ओलंपिक खेलों की तैयारी और अपने एथलीटों का समर्थन करने के अपने मिशन को जारी रखने में मदद करने के लिए किया जा रहा है।   इसके अतिरिक्त, स्विस फेडरल काउंसिल ने IOC के साथ एक संयुक्त कार्यक्रम में स्विट्जरलैंड स्थित IFs को समर्थन देने की सहमति पर बात की हैं ।

पहले यह घोषणा की गई थी कि ओलम्पिक सॉलिडैरिटी ने अपने एथलीट कार्यक्रमों के लिए बजट में 15 मिलियन अमरीकी डालर की वृद्धि की है, जिसमें 185 एनओसी और आईओसी शरणार्थी एवं ओलंपिक टीम के 1,600 से अधिक एथलीटों के लिए छात्रवृत्ति शामिल है। आईओसी के अध्यक्ष थॉमस बाच ने कहा कि महामारी के अभूतपूर्व समय के दौरान सभी को 2021 में खेलों के संचालन के लिए एकजुटता, रचनात्मकता, दृढ़ संकल्प और लचीलापन दिखाना होगा। उन्होनें अपनी बात को आगे रखते हुए कहा कि  ” ओलम्पिक आंदोलन एक अभूतपूर्व चुनौती का सामना कर रहा है। आईओसी को पहली बार स्थगित ओलम्पिक खेलों का आयोजन करना है और अपने हितधारकों को इस वैश्विक संकट से आने में मदद करना है। इस नई स्थिति में हमारी सभी एकजुटता, रचनात्मकता, दृढ़ संकल्प और लचीलेपन की आवश्यकता होगी। ”

उन्होनें कहा  “हम सभी को बलिदान और समझौता करने की आवश्यकता होगी। असाधारण परिस्थितियों में असाधारण उपायों की आवश्यकता है। इस स्थिति में हम सबको अपना सहयोग देने की ज़रुरत है, और यह बात आईओसी सहित हम सभी पर लागू होता है। आज की वित्तीय योजनाओं के साथ, हम जरूरतों को संबोधित कर रहे हैं।”दे

बता दें, टोक्यो ओलम्पिक 2020 का संचालन अब अगले साल 23 जुलाई से शुरू होकर 8 अगस्त तक होगा जबकि पैरालंपिक खेलों का आयोजन 24 अगस्त से 5 सितंबर 2021 तक होगा।

Leave a Reply

%d bloggers like this: