सर्किट ब्रेकर : “कोरोना से छुटकारा पाने के लिए सिंगापुर का प्रयास”

लगभग दो महीने पहले, 11 मार्च को  विश्व स्वास्थ्य संघटन (WHO) ने कोरोना को वैश्विक महामारी के रूप में घोषित कर दिया था । उस समय बहुत से देशो ने इस महामारी के फैलाव को रोकने के लिए लॉकडाउन का सहारा लिया तथा मौत के आकड़ो को कम करने की कोशिश की परंतु अब बहुत से देशो ने कुछ प्रतिबंधों को हटाकर उनमें छूट देनी शुरू कर दी हैं।

कुछ देशों ने लॉकडाउन की अवधि में अपने निर्धारित लक्ष्यों को हासिल करने के प्रयास किए जैसे कोरोना के कारण मृत्यु दर मे गिरावट लाना , कोरोना मरीजों की संख्या को कम करना तथा चिकित्सा संसाधनों का इंतज़ाम करना । कुछ देशों ने आर्थिक व्यवस्था को सामान्य बनाने के लिए अर्थव्यवस्था को फिर से खोलने का निर्णय किया हैं क्योंकि इसका गंभीर प्रभाव आजीविका पर पड़ रहा हैं ।

सिंगापुर के लॉकडाउन को “सर्किट ब्रेकर “का नाम दिया हैं जिसकी शुरुआत 7 अप्रैल से हुई थी। अब सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग ने मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए देश में “सर्किट ब्रेकर” अवधि यानी पूर्ण बंद को एक जून तक बढ़ा दिया हैं। इस कारण बहुत से उद्योगपति उनके कामकाज के बंद होने के कारण तनाव का सामना कर रहे हैं और ऐसा कहा जा रहा हैं लगभग 30 -80 % उद्योग धंधे पूरी तरह बंद हो जाएंगे अगर इस प्रकार की स्थिति रहीं।

सिंगापुर ने कुछ कामकाज में राहत देने का कार्य पिछले हफ्ते से ही शुरू कर दिया था । इसी प्रकार इंडिया में जिलो को ज़ोन्स के रूप में विभाजित कर दिया गया हैं एवं खतरे के स्तर को देखते हुए कामकाज की शुरुआत के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। बहुत से एक्सपर्ट्स ने लॉकडाउन के लगे होने के बाद भी इस बात की ओर ध्यान दिलाया हैं कि हमे कोरोना के साथ जीना सीखना होगा। स्थिति सामान्य केवल तभी हो सकती हैं जब इनका उपचार ढूंढ लिया जाए तथा वैक्सीन की खोज कर ली जाए।

कोविड-19 की वैक्सीन की खोज करने में सिंगापुर उभर कर आ रहा हैं। सिंगापुर द्वारा बनाई गईं टेस्ट किट का प्रयोग लगभग होंगकोंग, न्यू जीलैंड तथा यू एस जैसे 20 देशों में हो रहा हैं। आर्टिफिशल इंटेलीजेंस का प्रयोग करके नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर (NUS) उपचार की खोज में लगी हुई हैं। सिंगापुर विशेषज्ञता होने के कारण ही अब तक सबसे ज़्यादा टेस्ट करने में तथा जल्द से जल्द उपचार करने वाले देशों में शामिल हैं।

 

Leave a Reply

%d bloggers like this: