अपनी एंटीबॉडीज की मदद से COVID-19 से निजात दिला सकता है 4 साल का लामा

IMG 20200507 131148 1

4 साल का लामा – विंटर

 

एक आध्यन के अनुसार 4 साल का लामा जिसका नाम विंटर है वो अपनी एंटीबॉडीज की मदद से corona वायरस जैसी भयावह बीमारी से हमें निजात दिला सकता है।

अभी तक विश्व भर में घातक कोरोनावायरस के इलाज की तलाश जारी है। पूरे विश्व के वैज्ञानिक corona की वैक्सीन दूढ़ने में लगे हुए है और दिन रात मेहनत कर रहे हैं। वहीं मंगलवार को जारी एक अध्ययन में कहा गया अमेरिका और बेल्जियम के वैज्ञानिकों को COVID 19 के इलाज में सफलता मिलती प्रतीत हो  रही है  जिन्होंने एक ऐसे कण की पहचान की है जो corona वायरस को रोक सकता है।

लामा की एंटीबॉडी को वायरस को बेअसर करने की उनकी क्षमता के लिए जाना जाता है। इसलिए वैज्ञानिकों ने विंटर की ओर रुख किया। विंटर, जो एक गहरे भूरे रंग का लामा है जो बेल्जियम में रहता है और जब वह नौ महीने का था, तब SARS और MERS वायरस के लिए उपचार विकसित करने के लिए इस्तेमाल किया गया था।  अब विंटर 4 साल का है और वैज्ञानिकों ने कुछ समय पहले विंटर लामा में  कोरोना वायरस में से स्पाइक प्रोटीन को इंजेक्ट किया था।

छह हफ्तों के बाद, वैज्ञानिकों ने विंटर में से एक रक्त का नमूना लिया और पाया कि उसके एंटीबॉडी किसी भी जीवित प्राणी में COVID-19 को बेअसर कर सकते हैं।

जर्नल सेल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, वैज्ञानिकों ने विंटर के रक्त में से एंटीबॉडी को अलग कर दिया है, जो एक एंटीजन की प्रतिक्रिया में उत्पन्न होता हैं और भविष्य में संक्रमण को रोकने में कारगर साबित हो सकता है।

अभी तक जहां ये कहा जा रहा था कि कोविड 19 की वैक्सीन आने मै सालो लग जाएंगे वहीं वहीं COVID 19 से लड़ने में सक्षम विंटर लामा की एंटीबॉडी ने वैज्ञानिकों के अंदर एक उम्मीद की किरण जगा दी है।

 

 

 

Leave a Reply

%d bloggers like this: